💬Thought for the Day💬

"🍃🌾🌾 "Your competitors can copy your Work, Style & Procedure. But No one can copy your Passion, Sincerity & Honesty. If you hold on to them firmly, The world is yours..!! Follow your Principles." 🍃💫🍃💫🍃💫🍃💫🍃💫🍃

PTM 2024

पैरेंट्स टीचर मीटिंग में जाते हैं? 

इस बार जरूर करें 4 सवाल


Parenting Tips: ज्यादातर अभिभावक पेरेंट्स टीचर मीटिंग यानी पीटीएम में जाते तो हैं. लेकिन टीचर से कई जरूरी सवाल करना भूल जाते हैं. जबकि बच्चे की ओवरऑल रिपोर्ट जानने के लिए इन सवालों को पूछना जरूरी हो जाता है. जिससे आप अपने बच्चे की स्ट्रेंथ और वीकनेस का पता लगाकर इन पर काम कर सकें और बच्चे को एक बेहतर स्टूडेंट बनने में मदद कर सकें.

दरअसल पीटीएम के दौरान ज्यादातर पेरेंट्स टीचर्स से बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट तो डिसकस करते हैं. लेकिन कुछ अहम सवाल करना भूल जाते हैं. जबकि टीचर से बच्चों के बिहेवियर, प्रतिभाओं और कमजोरियों के बारे में भी आपको बात जरूर करनी चाहिए. जिससे समय रहते आप बच्चों के हुनर को निखारने और उनकी कमजोरियों को सुधारने का प्रयास कर सकें. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

बिहेवियर के बारे में सवाल करें
पीटीएम में जाने पर आप टीचर से बच्चे के व्यवहार के बारे में बातचीत जरूर करें. जिससे आपको पता चल सके कि टीचर, फ्रेंड्स और बाकी बच्चों के साथ उसका व्यवहार कैसा है. यदि आपके बच्चे का बिहेवियर स्कूल में किसी के प्रति ठीक नहीं है. तो इसकी वजह का पता लगाएं और उसमें सुधार करने की कोशिश करें. जिससे वो स्कूल में सबके साथ अच्छा व्यवहार कर सके.

सब्जेक्ट के बारे में पूछें
आपका बच्चा किस विषय में तेज है और किस विषय में कमजोर है. इस बारे में भी टीचर से सवाल जरूर करें और सभी विषयों को लेकर जानकारी हासिल करें. जिससे समय रहते वीक सब्जेक्ट में उसकी मदद की जा सके, ताकि उसकी रुचि पढ़ाई में बढ़ सके और वो पढ़ाई में अच्छा परफॉर्म कर सके.

प्रतिभाओं के बारे में बात करें
स्कूल में कई तरह की एक्टिविटीज होती रहती हैं. आपका बच्चा किस में पार्ट लेना पसंद करता है और किस में उसकी रूचि नहीं होती है. इस बारे में भी शिक्षक से बात जरूर करें. जिससे आपको अपने बच्चे की प्रतिभा के बारे में जानकारी मिल सके और आप उसको निखारने के लिए कोशिश कर सकें. साथ ही बच्चे की कमजोरियों के बारे में भी डिसकस करना न भूलें.

क्लास परफॉर्मेंस के बारे में पता करें
बच्चा किस सब्जेक्ट के क्लास में कितना इंट्रेस्ट लेता है और वो क्लास वर्क टाइम पर पूरा करता है या नहीं, इस बारे में भी टीचर से बात जरूर करें. साथ ही इस बात की जानकारी भी जरूर लें कि बच्चा क्लास में आता है या नहीं. ताकि आपको पता चल सके कि कहीं वो किसी वजह से क्लास मिस तो नहीं कर रहा. जिससे आप समय रहते उसको समझा कर बेहतर स्टूडेंट बनने में उसकी मदद कर सकें.

__________________________________________________________

स्टेज पर जाने से घबराता है आपका बच्चा, 

अपनाएं 5 जबरदस्त तरीके


Parenting Tips: कुछ बच्चे बहुत तेज-तर्रार और बोल्ड होते हैं. लेकिन बावजूद इसके स्टेज पर जाने के नाम से घबराने लग जाते हैं. अगर किसी तरह से मंच पर पहुंच भी जाएं तो घबराहट की वजह से अच्छी तरीके से परफॉर्म नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि कुछ तरीकों की मदद से बच्चों का कॉन्फिडेंस बूस्ट किया जाये. जिससे स्टेज पर जाने का उनका ये डर ख़त्म हो सके. दरअसल कुछ बच्चे स्टेज का नाम सुनते ही पैनिक करने लग जाते हैं. काफी समझाने के बावजूद बच्चों का डर बरक़रार रहता है. ऐसे में कुछ तरीकों की मदद से उनके कॉन्फिडेंस को बढ़ाया जा सकता है. तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो स्टेज पर जाने के डर को ख़त्म कर सकते हैं.

पॉजिटिविटी पर फोकस करने को कहें
बच्चे मंच पर जाते समय घबराएं नहीं इसके लिए बच्चों के अंदर निगेटिव ख्याल आने से रोकें. साथ ही बच्चों को पॉजिटिविटी पर फोकस करने की सलाह दें. इसके साथ ही बच्चों को डर पर जीत हासिल करना सिखाएं और परफॉर्मेंस को इम्प्रूव करने के लिए प्रेरित करें.

एक्सपर्ट्स की सलाह लें
बच्चों को स्टेज फियर से बाहर निकालने के लिए काउंसलर की सलाह लें. अगर काउंसलर के पास जाना मुमकिन न हो, तो उनका आत्मविश्वास बढ़ाने और डर को खत्म करने के लिए एक्सपर्ट्स की स्पीच और वीडियो दिखाएं. इससे बच्चे धीरे-धीरे खुद को कॉन्फिडेंट महसूस करने लगेंगे और उनका मंच पर जाने का डर भी ख़त्म होने लगेगा.

पढ़ने की आदत डालें
कई बच्चे नॉर्मली तो खूब बात कर लेते हैं लेकिन खास मौके पर कुछ पढ़ना या सुनाना हो तो घबरा जाते हैं. उनकी इस घबराहट को दूर करने के लिए रीडिंग हैबिट्स को डेवेलप करने के लिए कहें. इसके लिए बच्चों को जोर-जोर से किताबें या ऑनलाइन मैग्जीन पढ़ने की सलाह दें. इस तरह से बच्चों की वोकैबलरी स्ट्रांग होगी और वो मंच पर बोलने से घबराएंगे नहीं.

इन्फॉर्मेशन कलेक्ट करें
कई बार ऐसा होता है कि जिस विषय के बारे में मंच पर बोलना होता है, उस बारे में ज्यादा जानकारी न होने की वजह से बच्चे पैनिक कर जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की घबराहट दूर करने के लिए उनको सब्जेक्ट की पूरी जानकारी और तैयारी करने की सलाह दें. इस तरीके से बच्चे परफॉर्म करते समय हिचकिचाएंगे नहीं और धीरे-धीरे स्टेज पर जाने का डर खत्म हो जायेगा.

________________________________________________________

No comments:

Post a Comment